Blog

July 4, 2021

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 Online Apply

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Kisan Credit Card Scheme से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेखों को अंत तक पढ़ें।

Kisan Credit Card Yojana 2021

Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत देश के किसानों को एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। जिसके माध्यम से उन्हें 1 लाख 60 हजार का का लोन दिया जाएगा। इस लोन के माध्यम से देश के किसान अपनी खेती की और अच्छे से देखभाल कर पाएंगे। इसी के साथ किसान अपनी फसल का बीमा भी करा पाएंगे। हाल ही में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशु पालक तथा मछुआरों को भी शामिल किया गया है। यदि आप भी Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हमारी दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लोन बिना किसी गारंटी के किसानों को 4% ब्याज दर पर प्रदान किया जाएगा।

पीएम किसान लाभार्थियों को अब मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Kisan Credit Card Yojana किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से किसान ₹160000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। अब इस योजना का विस्तार सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए भी किया जा रहा है। अब सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। सभी पीएम किसान के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा जहां पर उनके पीएम किसान अकाउंट है।

 

सरकार द्वारा सभी बैंकों से भी सभी पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है और इस सूची को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों की सूची से मिलाने के लिए कहा गया है। जिससे कि उन लोगों की सूची बनाई जा सके जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है परंतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है।

 

पीएम किसान लाभार्थी अधिकतम कवरेज के लिए प्रयास

वह लाभार्थी जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा उनकी सूची बैंक द्वारा गांव के सरपंच को भेजी जाएगी। इसके पश्चात पीएम किसान के लाभार्थियों को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से सभी लाभार्थियों को एक s.m.s. भेजा जाएगा। इस एसएमएस के माध्यम से उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पीएम किसान लाभार्थियों को एक फॉर्म भरना होगा जिसमें उनको सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी यह फॉर्म शेड्यूल कमर्शियल बैंक, पीएम किसान पोर्टल आदि के माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इस योजना की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाई जाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा प्रचार किया जाएगा। लाभार्थी द्वारा इस योजना के अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी फॉर्म भरा जा सकता है। सभी अधिकारियों से यह अनुरोध किया गया है कि इस योजना की जानकारी सभी लाभार्थियों तक पहुंचाई जाए जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

Kisan Credit Card Yojana In Highlights

योजना का नामकिसान क्रेडिट कार्ड योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान भाई
उद्देश्यकम ब्याज कर ऋण उपलब्ध कराना
आवेदन  प्रक्रियाऑनलाइन Click Here Download form 
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा लगभग सभी बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है। किसान अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड निम्नलिखित बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है।

  • एचडीएफसी बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • एक्सिस बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा आदि

सभी लाभार्थी किसानों को इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड या फिर पासबुक प्रदान की जाएगी। जिसमें उनका नाम, एड्रेस, लैंडहोल्डिंग डिटेल, बॉर्रोइंग लिमिट, वैलिडिटी आदि जैसी जानकारी दर्ज होगी। लाभार्थी किसान को एक अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ पासबुक में लगानी होगी।

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पूरा हुआ एक वर्ष

जैसे की आप सभी लोग जानते है हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानो को ओर अधिक लाभ पहुंचाने के लिए वर्ष 2020 में पीएम किसान योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारम्भ किया था इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत से किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करके कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे वह अपनी खेती से संबधी हर परेशानी को दूर कर सके। इस योजना को आरम्भ हुए पूरा एक वर्ष हो चुका है केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2020 में Kisan Credit Card Yojana के तहत देश के लगभग 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करने का लक्ष्य बनाया था जिसमे से अब तक केंद्र सरकार द्वारा देश के लगभग 1.82 करोड़ किसानो को लाभान्वित किया जा चुका है ।

किसान क्रेडिट कार्ड की नई ब्याज दर

सन 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किया गया था। कोरोना संक्रमण के चलते किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार द्वारा एक नई ब्याज दर की घोषणा की गई थी। एक विशेष अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले से पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड बांटे हैं। जिसके लिए 2 हजार से अधिक बैंक की शाखाओं को काम सौंपा गया है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड पर सालाना 7 फ़ीसदी की ब्याज दर देनी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फसल और इलाके के लिए कृषि बीमा भी मिलता है और केसीसी से बची राशि पर सेविंग बैंक रेट पर ब्याज भी मिलता है।

  • यदि लाभार्थी अपना लोन 1 साल के अंदर निपटा देता है तो लाभार्थी को ब्याज दर में 3 फ़ीसदी की छूट मिलेगी और 2 फ़ीसदी की सब्सिडी मिलेगी। मतलब कि किसानों को कुल 5 फ़ीसदी की छूट मिल जाएगी। इसका मतलब यह है
  •  यदि किसान 1 साल के अंदर लोन चुका देता है तो उसे ₹300000 तक केवल 2 फ़ीसदी ब्याज देना होगा। यदि आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

KCC Card Scheme

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किसानों को कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराने के लिए किया गया था। परंतु अभी भी लगभग 42 प्रतिशत किसान इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं और अपनी खेती के लिए साहूकारों से ही जुड़े रहते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने उन सभी किसानों को जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का प्रयास किया है। किसान क्रेडिट कार्ड को अब पशु पालक तथा मत्स्य पालक को भी जोड़ा जाएगा। जिसके माध्यम से किसानों को गारंटी फ्री लोन प्रदान किया जाएगा।

Kisan Credit Card Yojana 2021

इस योजना के तहत देश के लगभग 14 करोड़ किसानो को बीमा गारंटी के कर्ज दिया (About 14 crore farmers in the country will be given insurance guarantee loans ) जायेगा । देश के  जिन किसानो के पास कृषि योग्य भूमि है वे किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है इसमें किसानो को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है । केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानो को इस योजना की सुविधा देना का फैसला लिया गया है । यही नहीं इस पर ब्याज दर सिर्फ 4 % फीसदी का ही लगेगा । इस Kisan Credit Card Yojana 2021 के तहत इनकम टैक्स के दायरे में न आने वाले किसान KCC लोन के लिए अप्लाई कर सकते है ।

 

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम

भारत सरकार एक विशेष अभियान के तहत अगले दो महीनों जो की 1 जून 2020 से 31 जुलाई 2020 तक चलाया जायेगा | इस योजना के तहत दुग्‍ध संघों और दुग्‍ध उत्‍पादक कम्‍पनियों से जुड़े 1.5 करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) उपलब्‍ध करवाएगी | पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने इस अभियान को मिशन के रूप में लागू करने के लिए वित्‍तीय सेवा विभाग के साथ मिलकर सभी राज्‍य दुग्‍ध महासंघ और दुग्‍ध संघों को पहले ही उपयुक्‍त परिपत्र और केसीसी आवेदन प्रारूप जारी कर दिये हैं। सरकार द्वारा पहले ही जानवरों को पालने, डेयरी आदि सम्बन्धी गतिविधयों में ऋण की आवश्यकता को पूर्ण करने, पक्षियों, मछली, झींगा, अन्य जलीय जीवों, मछलियों को पकड़ने के लिए अल्पकालिक क्रेडिट आवश्यकताओं की पूर्ती के लिए किसान कार्ड पर ऋण देने की योजना चल रही है |

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना

  • RBI के इस कोरोना राहत पैकेज के तहत, जिन किसानों का पुनर्भुगतान 1 मार्च 2020 से 31 मई के बीच की समय अवधि के अंतर्गत है, उनको ऋण के भुगतान के तीन महीने की छूट दी गयी है। यदि कोई किसान लॉकडाउन के कारण भुगतान करने में असमर्थ है तो वह इस अवधि में भुगतान छोड़ सकता हैं। अधिक जानकारी के लिए, सभी किसानों को अपने संबंधित बैंक से संपर्क करना होगा। यह अनिवार्य नहीं है, अगर कोई किसान भुगतान करने में सक्षम है तो वह इसका भुगतान कर सकता है |
  • बुलेट की अदायगी
  • क्रेडिट कार्ड विवरण
  • प्रिंसिपल और / या ब्याज घटक
  • ईएमआई (समान मासिक किस्त)

Official PM KCC Online Form Link Bank Wise 

Apply Here for Kisan Credit Card 2021

Bank NameKCC Loan Official Link
State Bank of IndiaClick Here
Punjab National BankClick Here
Bank of BarodaClick Here
ICICI BankClick Here
Allahabad BankClick Here
Andhra BankClick Here
Sarva Haryana Gramin BankClick Here
Canara BankClick Here
Odisha Gramya BankClick Here
Bank of MaharashtraClick Here
HDFC BankClick Here
Axic BankClick Here

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की विशेषताएं

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ प्रदान किया जाता है।
  • यह लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें बैंक में फॉर्म जमा करना होगा।
  • आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत भी सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए जा रहे हैं।
  • इन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को आसानी से एवं कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाया जाता है।
  • वह सभी किसान जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया है और किसी कारणवश उनका कार्ड बंद हो गया है तो उसे दोबारा से चालू करना बहुत आसान है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल होती है।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध केसीसी फॉर्म के माध्यम से आप अपने कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं एवं बंद कार्ड को दुबारा से शुरू कर सकते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लाभार्थी ₹300000 तक का लोन 9% ब्याज पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार द्वारा इस ब्याज पर 2% की सब्सिडी प्रदान की जाती है। यानी कि किसानों को केवल 7% ब्याज पर लोन प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसान समय से लोन चुका देता है तो उसे 3% की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है। यानी की इस स्थिति में किसान को केवल 4% का ब्याज का भुगतान करना होगा।

क्रेडिट कार्ड योजना किसान 2021 के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते है ।
  • क्रेडिट कार्ड योजना किसान 2021 के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जुड़े सभी किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा ।
  • देश के किसानो को इस क्रेडिट कार्ड के ज़रिये 1 लाख 60 हज़ार रूपये का लोन केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा ।
  • इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने किसान अपनी खेती बड़ी को अच्छे से कर सकेंगे ।
  • इस योजना का लाभ देश के 14 करोड़ किसानो को उपलब्ध कराया जायेगा ।
  • किसानों के लिए ब्याज का बोझ कम करने के लिए ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड हर बैंक में लोन ले सकता है ।
Articles, Blog , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *